शनिवार, 2 अक्तूबर 2010

जिगर की आग

जब मैंने सुना ये गाना जिगर मा बड़ी आग है बीडी जलना
हैरान हो गया मैं परेशान हो गया मैं क्योंकि
सुना था की जिगर की आग तो देशभक्तों में थी
जिन्होंने हँसते हँसते देश के लिए जान दे दी
जिगर की आग से अंग्रेजी हुकूमत हिला देते थे
जिस बर्फ पर लिटाया जाता था उस बर्फ को पिघला देते थे
ये जिगर की आग आज की बालिका में कहाँ से आ गयी
और आग भी ऐसी की सिर्फ एक बीडी जला गयी ??


तब मैंने अपने जिगर तो टटोला
जिगर की आग देखने को मन डोला
न मिला जिगर न आग का गोला
तब मैं डाक्टर के पास गया और जा कर बोला
क्या आप मुझे चेक कर के बता सकते हैं
मेरा जिगर या जिगर की आग मुझे दिखा सकते हैं ??
पहले तो उसने मुझे घूरा
फिर कुछ कुछ पहचाना
बोला यहाँ क्या लेने आये हो चले जाओ पागलखाना
वहां से वापस आकर मैं चैन से नहीं बैठ पाया

दूसरे डाक्टर के पास गया उसको भी जा कर यही बताया
डाक्टर समझदार था उसने कुछ इस तरह से समझाया
कि जिगर या जिगर की आग हम एक्स-रे में नहीं देख पाएंगे
इसके लिए हम आपका पोस्टमार्टम करवाएंगे
मैंने कहा डाक्टर साहब मेरी जवानी पे रहम खाओ
वापिस जा रहा हूँ अपनी फीस बताओ
वापिस आ कर मैं सोचता रहा यूँ
काश बिपाशा मिल जाये उसको छू कर देख लूँ
पर ऐसा संभव नहीं था

इसीलिए मैंने कुछ लोगों पर सर्वे किया
मैंने सर्वे किया अपने पड़ोसियों पर दोस्तों पर
रिश्तेदारों पर और जो नतीजा निकल कर आया वो था इस कदर
कि आज आम इंसान की पेट की आग इस तरह जल रही थी
की उसके सामने जिगर की आग बुझ गयी थी
आज इंसान जिगर की आग नहीं
पेट की आग किए लिए भाग रहा है
और अपने परिवार की पेट की आग मिटाने के लिए
दिन का चैन खो चुका है और रातों को जाग रहा है

कोई टिप्पणी नहीं: